अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय No Further a Mystery

Wiki Article



गर्भावस्था के दौरान, महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि या नए जीवन के विकास को समायोजित करने के लिए सक्रिय चयापचय। परिवर्तन जो मदद कर सकते हैं जैसे:

आइए जानते हैं कि अनिद्रा के मुख्य कौन कौन से कारण होते हैं?

नींद की अनिद्रा की मात्रा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, लगभग हर कोई अपने जीवन के किसी न किसी बिंदु पर तीव्र अनिद्रा का अनुभव करता है जो सप्ताह में लगभग एक रात या उससे अधिक समय तक रह सकती है।

देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

अनिद्रा के लक्षण जानने के बाद अब बारी आती है इसके कारणों पर गौर करने की।

#१ दिनचर्या में पंद्रह से बीस मिनट ध्यान का अभ्यास करने की आदत डालें। सुबह उठने के बाद एवं रात्रि सोने के पहले किया गया ध्यान पहले ही दिन से परिणाम देने लगेगा।

लाइफस्टाइल अगर आप भी फेंक देते हैं डिटर्जेंट वाला पानी तो यह…

रोज रात को एक ही वक्त पर सोने जाना have a peek at this web-site और सुबह एक निर्धारित वक्त पर उठने की आदत डालना।

ग्रीन टी बैग को एक कप गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डालें।

नार्कोलेप्सी और इनसोम्निया दोनों ही नींद संबंधी डिसऑर्डर हैं, हालाँकि, अनिद्रा सो जाने या सोते रहने में असमर्थता है जबकि नार्कोलेप्सी कब सो जाना है, इसे नियंत्रित करने में असमर्थता है।

सन २०१८ में, प्रचलित स्वास्थ्य संबंधी रिसर्च करने वाले “न्यूट्रिएंट्स” में छपे एक लेख के अनुसार, शरीर में विटामिन डी की कमी भी अनिद्रा का कारण हो सकती है। अतः दिन में दस से पंद्रह मिनट प्रतिदिन धूप अवश्य लें।

गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा बहुत आम है।

हीन एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता।  

केले – केले नींद को बढ़ाते हैं, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से मांसपेशियों को शिथिल करने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं।                                                              

Report this wiki page